शनिवार, २३ डिसेंबर, २०१७

Tomato, टमाटर.
. joined this group
.https://www.facebook.com/groups/1987014478220273/

अब आपको मिलेगी :
कॅश ऑन डिलिव्हरी Amazone पर ईस No:-8956871244 को सर्च करके

आपका दोस्त:-9767981244
टमाटर की फसल का मल्टीप्लायर के साथ नियोजन.

टमाटर की फसल में टनेज बहुत ज़्यादा निकलता है ,इसीलिए उसे खाद भी ज़्यादा लगेगा जब तक उत्पादन लेना है, हर महीने एक किलो मल्टीप्लायर ज़मीन से देना है, मल्टीप्लायर जमीन से देने का तरीका अलग से बताया गया है.

छिड़काव से फसल पर ज्यादा अच्छा और तुरंत परिणाम मिलता है, इसलिए जमीन से देने के साथ-साथ प्रति सप्ताह १५ लीटर पानी में १५ ग्राम मल्टीप्लायर + २ मिली ऑल क्लियर मिलाकर छिड़काव करें, आवश्यकतानुसार किटक नाशक, फफूंद नाशक भी मिला सकते हैं.

रासायनिक खाद एकदम से बंद नहीं करना है, उसका प्रमाण २० प्रतिसत कम करिये, जब आपको उत्पादन बढ़कर मिले, तब अगली फसल में रासायनिक खाद और कम करिये, कुछ सालों में आपका रासायनिक खाद शून्य हो जायेगा.

लगातार रासायनिक खाद के इस्तेमाल के कारण मिटटी से उत्पन्न होनेवाले रोगों का प्रमाण बढ़ गया है, उससे निजात पाने के लिए कंपनी द्वारा बताये अनुसार खेत में बनाकर ट्राइकोडर्मा ट्रीटमेंट करें, ५ एकड़ ट्रीटमेंट का खर्च २५० रुपये आता है.

मल्टीप्लायर का इस्तेमाल करने के कारण फसल को बढ़ाने के लिए, पत्तों को गहरे हरे रंग का बनाने के लिए, दूसरे किसी उत्पादन की आवश्यकता नहीं पड़ती.

टमाटर में अर्ली ब्लाइट, लेट ब्लाइट, रोग पूरी फसल को बर्बाद कर देते हैं, साथ साथ रस चूसनेवाले कीड़े भी कभी-कभी नियंत्रण में नहीं आते, ऐसी स्थिति में किसान पौधों को निकालने का निर्णय ले लेता हैं, मल्टीप्लायर के साथ खेती करनेवाले किसान भाइयों को यह समस्या आने की संभावना कम से कम होती है, क्योंकि, मल्टीप्लायर फसल को बलवान बनाता है इसलिए उस पर किटक तथा रोगों का अटेक कम होता है, अगर होता भी है, तब ऑल क्लियर रासायनिक दवाओं की प्रतिकारशक्ति कीटकों में नहीं आने देता, इसलिए १५ लीटर पानी में सिर्फ २ मिली ऑल क्लियर प्रत्येक छिड़काव में डालना जरुरी है. आपका दोस्त:-9767981244



कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा

Thank You
save the mother earth mission
support
www.agrohealthorganic.com

 अरहर (तुवर) खेती।   मल्टीप्लायर तकनीक के साथ।           १) किसान भाई का नाम श्री रविंद्र दरसिम्बे धारणी जिला अमरावती महाराष्ट्र।   २) मार्ग...